वीटामिन E कैप्सुल के कुछ घरेलू प्रयोग जानकर आप हैरान हो जाएंगे



हैलो दोस्तों मैं आज जिस कैप्सुल बात कर रहा हूँ बह कैप्सुल विटामिन E है। जो हमारे दिल के लिए नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिऐ भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। विटामिन E oil के कैप्सुल किसी भी मेडिकल स्टोर से बड़ी आसानी से खरीदा जा सकता है। जो मात्र 20 से 25 रुपे में मिल जाते हैं। इसे अपने रोज दैनिक आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसका उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है और यह सभी रुप मे बहुत ही गुणकारी होता है।

Third party image reference
त्वचा की चमकदार बनाने के लिए -
त्वचा की चमकदार बनाने के लिए विटामिन e कैप्सुल बहुत ही लाभदायक होता है।रात को विटामिन e ऑयल में, फ्रेश एलोवेरा जेल मिक्स करके चेहरे पर रात में हल्के हाथों से मसाज करके सो जाएं औऱ सुबह ताजे पानी से अपने चेहरे को धोलें। इसे नियमित रूप से प्रयोग करें।

Third party image reference

आँखों के काले घेरे को करे साफ के लिए -
आँखों के काले घेरे को करे साफ करने के लिए विटामिन e ऑयल में 2 से 4 बादाम का तेल की मिला कर रोज रात को आँखों के काले घेरे पर लगाएं और सुबह को उठ कर पानी से अपने चेहरे को धोलें ऐसा रोज करने से आपके काले घेरे बहुत जल्दी ही खत्म हो जाएंगे।ऐसा करने से नेचुरल ग्लो उभर कर आता है। इसके अलावा यह चेहरे की झुर्रियों को भी कम करता है।
बालों को बनाये सिल्की और शाइनी -
बालों को शाइनी बनाने के लिए नारियल के तेल में विटामिन e ऑयल को अच्छे से मिलाकर बालों की जड़ो में अच्छे से मसाज करें। प्रातः काल सादे पानी से बालों को धोलें आप अपने बालों में आप खुद ही फर्क महसूस करेंगे। ऐसा करने से बालो की सभी समस्याएं जैसे हेयर फॉल, दो मुहे बाल, रूखे और बेजान बाल, डेंड्रॉफ् को भी दूर करता है।

Third party image reference

होंठो और फटी एडियाँ को मुलायम बनाने में -
होंठो और फटी एडियाँ करे मुलायम बनाने के लिए होठों के काले पन्न को हटाने ओर उन्हें मुलायम बनाने के लिए थोड़े से शहद में विटामिन e कैप्सुल को मिलाकर मसाज करें से तुरंत ही फायदा दिखाई देगा।
एड़ियों के वैसलीन की पेट्रोलियम जैली में विटामिन e ऑयल मिलाकर फटी एड़ियों पर रोजाना लगाने पर जल्दी ही वह सॉफ्ट हो जाएंगी।
रक्त के लिये उपयोगी -
यह सिर्फ त्वचा और बाल के लिए भी आवश्यक है। इसके सेवन से रक्त की कमी दूर हो जाती है। साथ ही यह दिल की बीमारियों को भी कम करता है। यहां तक कि कैंसर से लड़ने के लिए भी विटामिन e का सेवन करना चाहिए। मानसिक तनाव को कम करने के लिए आपके जीवन को सुखी औऱ स्वास्थ्य बनाये रखने में यह बहुत ही उपयोगी है।
वीटामिन E कैप्सुल के कुछ घरेलू प्रयोग जानकर आप हैरान हो जाएंगे वीटामिन E कैप्सुल के कुछ घरेलू प्रयोग जानकर आप हैरान हो जाएंगे Reviewed by Author on October 10, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.