दिलीप कुमार कभी नहीं बन सके पिता, वजह जान कर होश हो जाएंगे फाख्ता


बॉलीवुड में जब भी सुपरस्टार्स की बात की जाती है तो इस लिस्ट में दिलीप साहब का नाम सबसे पहले आता है. जी हां दिलीप कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री के वो हीरो है जिन्होंने बॉलीवुड को न केवल कई बेहतरीन फिल्मे दी है बल्कि लोगो को जिंदादिली से जीने का तरीका भी सिखाया है. वैसे बहुत कम लोग जानते है कि दिलीप कुमार का असली नाम युसूफ खान है, लेकिन फ़िल्मी दुनिया में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल कर दिलीप रख लिया. गौरतलब है कि दिलीप कुमार इतने बेहतरीन एक्टर है कि केवल भारत के लोग ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोग उन्हें बेहद प्यार करते है और उनकी काफी इज्जत करते है.
दिलीप जी का जन्म पेशावर में हुआ था और आज दिलीप साहब 96 साल के हो चुके है. मगर ताज्जुब की बात तो ये है कि शादी के इतने सालो बाद भी उनकी कोई औलाद नहीं है. अब ये तो सब को मालूम ही है कि दिलीप जी की शादी सायरा बानो से हुई थी, जो उनसे उम्र में करीब बाइस साल छोटी है. अब यूँ तो इन दोनों की शादी को कई साल बीत चुके है, लेकिन फिर भी इनकी कोई संतान नहीं है. बरहलाल आज हम आपको इसके पीछे की वजह भी जरूर बताएंगे. आपको जान कर हैरानी होगी कि सायरा बानो वास्तव में कभी माँ नहीं बन सकती. दरअसल सायरा बानो शादी के कई साल बाद माँ जरूर बनी थी, लेकिन उस दौरान उनकी प्रेगनेंसी में कुछ ऐसी मुश्किलें आ गई, जिसके कारण उन्हें अपना बच्चा खोना पड़ा.

केवल इतना ही नहीं इसके इलावा इन मुश्किलों के कारण उन्होंने हमेशा हमेशा के लिए माँ बनने का सुख भी खो दिया. गौरतलब है कि जब सायरा बानो प्रेग्नेंट थी, तब उनका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ गया था. जिसके कारण प्रेगनेंसी के आठवे महीने में ही उनके बच्चे की मौत गर्भ में हो गई. इसके बाद जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया, तब डॉक्टर ने बताया कि अब वो कभी दोबारा माँ नहीं बन सकती. बरहलाल इस खबर को सुनने के बाद दिलीप साहब और सायरा जी का दिल बुरी तरह से टूट गया था और ऐसे में उन्होंने फैसला किया कि वो अपनी पूरी उम्र बिना औलाद के ही गुजार देंगे.

गौरतलब है कि इतना सब होने के बाद भी दिलीप साहब ने हमेशा सायरा बानो का साथ दिया और आज शादी के इतने सालो बाद भी उनका प्यार उसी तरह से कायम है. अब यूँ तो दिलीप साहब ने अपने जीवन में खूब दौलत और शोहरत हासिल की है, लेकिन इसके बाद भी उन्हें संतान का सुख नहीं मिल सका और दिलीप साहब को इस बात का कोई मलाल नहीं है, क्यूकि भगवान् ने उन्हें इतना प्यारा जीवनसाथी जो दिया है.
दिलीप कुमार कभी नहीं बन सके पिता, वजह जान कर होश हो जाएंगे फाख्ता दिलीप कुमार कभी नहीं बन सके पिता, वजह जान कर होश हो जाएंगे फाख्ता Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.