जानिए किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट

  • तेजी से बढ़ रही हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या
  • इंसान के लिए सबसे ख़तरनाक बीमारियों में से एक है हार्ट अटैक

Third party image reference
हार्ट अटैक इंसान को होने वाली सबसे ख़तरनाक बीमारियों में से एक है। इससे मरने वालों की तादाद में आजकल बहुत तेजी से बढ़ रहीं है। इसलिए अपने हार्ट का ख्याल रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है। कई बार लोग दिल की बीमारी के शुरुआती लक्षणों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और इस लापरवाही का नतीजा अक्सर जानलेवा हो जाता है।

किन्हें होता है अधिक खतरा

हार्ट अटैक की बीमारी के शुरुआती लक्षणों को समझकर इससे बचा जा सकता है। यह मोटापे के शिकार लोगों, दिल की बीमारियों का पारिवारिक इतिहास, उच्च रक्त चाप (हाई ब्लड प्रेशर), मधुमेह (डायबीटीज़), शारीरिक व्यायाम न करना, एक गतिहीन जीवन शैली जैसी बीमारियों वाले व्यक्तियों को सबसे अधिक होता है। इसलिए इन बीमारियों का इलाज बेहद जरूरी है।

Third party image reference

रहना होगा अलर्ट

हार्ट अटैक के मामले में, फौरन एम्बुलेंस को फोन कर बुलाएं और अगर मरीज़ बेहोश हो जाए तो उसके सीपीआर शुरू कर दें। आप मरीज़ को ऐस्प्रिन की एक गोली भी दे सकते हैं, लेकिन अगर डॉक्टर ने किसी और दवा का सुझाव दिया है तो उसे ही फॉलो करें।

किसे होता है कार्डिएक अरेस्ट

हार्ट अटैक को कार्डिएक अरेस्ट भी कह सकते हैं। यह भी कुछ विशेष लोगों को सबसे अधिक होता है। ऐसे लोग जो शौकिया दवाइयां खाते हैं, इसके अलावा दिल की बीमारी की अन्य दवाएं खाते हैं।जिनकी दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है या उनकी दिल की धड़कन में असामान्यताएं होती हैं।

Third party image reference

ध्यान रखें ये बातें

कार्डिऐक अरेस्ट के खतरे से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप रुटीन चेक-अप और दिल की नियमित जांच कराते रहें। कार्डिऐक अरेस्ट के मामले में, यह ज़रूरी है कि जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी एक्शन लें, तभी आपकी जान बच सकेगी। जब तक डॉक्टर आए तब तक आप तुरंत मरीज़ पर सीपीआर शुरू कर दें। 
जानिए किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट जानिए किन लोगों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.