अगर आपके शरीर पर भी पड़ रहे हैं नील के निशान, तो हो जाएं सावधान

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के शरीर पर अचानक से नील जैसे निशान नजर आने लगते हैं। नील के निशान अक्सर चोट लगने के बाद ही पड़ते हैं, लेकिन अगर नील के निशान बिना चोट लगे पड़े तो आपको इसके होने वाले नुकसान जरूर जान लेना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर में बिना वजह के नील निशान क्यों पड़ते हैं।

Third party image reference
आपने देखा होगा कि चोट लगने के बाद नील के निशान पड़ जाते हैं। ऐसा रक्त धमनियों को नुकसान पहुंचने के कारण होते हैं। चोट लगने के बाद खून आसपास में फैल जाता है, जिसके कारण नील जैसा निशान पड़ जाता है। नील जैसे निशान पड़ने के कारण चोट लगने के बाद शरीर की प्रतिक्रिया होती है। नील के निशान के कारण बढ़ती उम्र, पोषण की कमी जैसी बीमारी हो सकती है।

Third party image reference
अगर आपके शरीर पर भी बिना किसी वजह के नील के निशान पड़ रहे हैं। तो इसका कारण पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। इसलिए अपने भोजन में पोषक आहार लेना शुरू कर दीजिए। इसका दूसरा कारण बढ़ती उम्र हो सकती है अगर आपके शरीर पर नीले रंग के दाग दिखाई दे रहे हैं। तो इसे आप कुछ घरेलू उपचारों द्वारा भी ठीक कर सकते हैं।

Third party image reference
इसे ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा थोड़ा मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच पानी मिलाकर दाग पर लगाएं। इसके अलावा आप एलोवेरा के पत्तों को पीसकर लगा सकते हैं। और अगर शरीर पर नीले निशान पड़ जाए तो घबराएं नहीं बल्कि डॉक्टर से सलाह लें।

Third party image reference
उम्मीद करता हूं दोस्तों यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताएं। और साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें। और ऊपर दिए हुए पीले बटन को दबाकर फॉलो करें।
अगर आपके शरीर पर भी पड़ रहे हैं नील के निशान, तो हो जाएं सावधान अगर आपके शरीर पर भी पड़ रहे हैं नील के निशान, तो हो जाएं सावधान Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.