सेहत के लिए अनमोल हैं ये लाल बीज, कहीं मिले तो छोड़ना मत, कई बीमारियों को करते हैं दूर

आज हम गूंजा के बीज की बात करने वाले हैं, गूंजा के फूल सेम की तरह होते हैं, गूंजा 2 प्रकार की होती है, सफ़ेद गूंजा और लाल गूंजा, आज हम आपको लाल गूंजा के बीज से होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए जान लेते हैं।

Third party image reference
गूंजा के बीज शरीर को ताकतवर बनाते हैं, इसके साथ ही यह ज्वर, वात, पित्त, मुख शुद्धि, आँखों के रोग, खुजली, पेट के कीड़े और कुष्ठ रोग को दूर करते हैं।
यह त्वचा के रोगों को दूर करने का काम करता है, इसके लिए गूंजा के पत्तों और चित्रा के पत्तों को पीसकर लेप बना लें और इसे त्वचा के प्रभावित स्थान पर लगायें, इससे त्वचा रोगों में लाभ होता है।

Third party image reference
यह गला बैठ जाने की समस्या में भी काफी लाभकारी होता है, इसके लिए गूंजा के ताजे पत्ते को चीनी के साथ सेवन करना चाहिए, इसे बैठे हुए गले में बहुत लाभ होता है।
यह बालों को भी झड़ने से रोकता है, गूंजा के बीजों का पेस्ट सिर पर लगाने से बालों का झड़ना रुक जाता है और नये बाल उगने लगते हैं।

Third party image reference
इससे घाव भी जल्दी ठीक हो जाते हैं, घाव को जल्दी भरने के लिए गूंजा के पत्तों का रस या फिर इसके बीजों के पेस्ट को तेल में मिलाकर लगाना चाहिए।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं

सेहत के लिए अनमोल हैं ये लाल बीज, कहीं मिले तो छोड़ना मत, कई बीमारियों को करते हैं दूर सेहत के लिए अनमोल हैं ये लाल बीज, कहीं मिले तो छोड़ना मत, कई बीमारियों को करते हैं दूर Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.