असली निरमा लड़की कौन थी ? कहानी सुन रो पड़ोगे

हम अपने बचपन से ही निरमा डिटर्जेंट और साबुन का कमर्शियल देख रहे हैं, लेकिन हममें से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि निरमा उत्पादों पर छपी लड़की असली लड़की थी| आज हम निरमा की सफलता की असली कहानी बताने जा रहे हैं।

Third party image reference
गुजरात के करसन भाई ने इस डिटर्जेंट को बेचना शुरू कर किया था लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिल रही थी, उनकी एक छोटी बेटी थी जिसका नाम निरुपमा था और लोग उसे निरमा कहते थे। अन्य पिता के रूप में करसन भाई भी अपनी बेटी से प्यार करते थे और चाहते थे कि वह पूरे भारत में नाम और शोहरत कमाए लेकिन एक दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई।

Third party image reference
उसकी मृत्यु के बाद वह उदास था और उसने फैसला किया कि वह अपनी बेटी का नाम अमर कर देगा, उसके पास उनकी बेटी की एक तस्वीर थी जो उन दिनों आम नहीं थी क्योंकि कैमरे बहुत दुर्लभ हैं। उन्होंने अपने उत्पादों में उस चित्र को छापा और उन्हें निरमा के रूप में बेचना शुरू किया, फिर वह भाग्यशाली हो गए और उनके उत्पादों को पहले की तरह बेचना शुरू कर दिया।

Third party image reference
लोग उसके उत्पादों को निरमा के रूप में पहचानते हैं और आज भी हम में से अधिकांश निरमा को डिटर्जेंट के रूप में समझते हैं, भले ही हम अन्य वाशिंग पाउडर खरीद रहे हों।
क्या आप इस कहानी के बारे में जानते हैं? ऐसे ही और पोस्ट के लिए हमें नीचे कमेंट करें और फॉलो करें।
असली निरमा लड़की कौन थी ? कहानी सुन रो पड़ोगे  असली निरमा लड़की कौन थी ? कहानी सुन रो पड़ोगे Reviewed by Author on October 07, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.