इसे खाने से शरीर में नही होगी कैल्शियम की कमी, बुढ़ापे तक हड्डियां और शरीर रहेंगे ताकतवर

जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढती जाती है, वैसे वैसे उसके काम करने की क्षमता में कमी आने लगती है, इसका प्रमुख कारण शरीर में कैल्शियम की कमी होना होता है, कैल्शियम की कमी से हड्डियाँ और दांत कमजोर होने लगते है साथ काम करते समय जल्दी ही थकान का अनुभव होने लगता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Third party image reference
कैल्शियम की कमी दूर करने के उपाय
रागी
रागी एक प्रकार का अनाज होता है, जो कैल्शियम से भरपूर होता है, रागी के आटे से बनी रोटियां या परांठे का सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर होती है और हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

Third party image reference
सहजन
कैल्शियम की कमी दूर करने में सहजन भी बहुत कारगर होता है, ऐसा माना जाता है की 100 ग्राम सहजन में 5 गिलास दूध के बराबर कैल्शियम होता है, कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप सहजन की पत्ती और इसके फल का सेवन कर सकते हैं।

Third party image reference
दही
दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करने से शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है।
इसके अलावा आप कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध, पालक, गिलोय आदि का सेवन कर सकते हैं।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं

इसे खाने से शरीर में नही होगी कैल्शियम की कमी, बुढ़ापे तक हड्डियां और शरीर रहेंगे ताकतवर इसे खाने से शरीर में नही होगी कैल्शियम की कमी, बुढ़ापे तक हड्डियां और शरीर रहेंगे ताकतवर Reviewed by Author on October 10, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.