सोने से भी ज्यादा कीमती है यह पौधा, कहीं भी मिल जाए तो इसे छोड़ना मत


Third party image reference
हमारे घर के आस-पास में अनेक ऐसे पेड़-पौधे होते हैं जो हमारे लिए बहुत कीमती होते हैं। ये पेड़-पौधे अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन इन पेड़ पौधों के औषधीय गुणों के बारे में हमें पूर्णतया जानकारी नहीं होती है। इसलिए हम इनके फायदे नहीं ले पाते हैं। अगर इन पेड़-पौधों के औषधीय गुणों का पता चल जाए तो हम इनके इस्तेमाल से शरीर की कई गंभीर बीमारियों को खत्म कर सकते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसा ही पौधा लेकर आए हैं। जो शरीर के लिए बहुत कीमती है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं। सोने से भी ज्यादा कीमती है यह पौधा, कहीं भी मिल जाए तो इसे छोड़ना मत।

Third party image reference
आज हम आपके लिए जो औषधीय पौधा लेकर आए हैं उसे आम भाषा में लोहड़ी कहते हैं। अधिकतर लोगों को इसके औषधीय गुणों के बारे में पता नहीं होता है। इसलिए लोग कचरा समझ कर इसे फेंक देते हैं। यह पौधा हमारे घरों के आसपास मिल जाता है। इस पौधे में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर कर देते हैं।

Third party image reference
लोहड़ी के पौधे में विटामिंस, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन के अलावा अन्य कई खनिज तत्व पाए जाते हैं। इस पौधे की उम्र 25 साल तक होती है। इस पौधे के इस्तेमाल से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। क्योंकि इस पौधे में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह पौधा हड्डियों को भी मजबूत करता है। शरीर में खून की कमी दूर करता है। इस पौधे के इस्तेमाल से दिल से संबंधित बीमारियां दूर हो जाती है।
क्या आप इस पौधे के बारे में जानते हैं ? अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में जरूर दें। और सेहत के बारे में हमेशा ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के अपडेट पाने के लिए मेरी पोस्ट को लाइक, शेयर और चैनल को फॉलो जरूर करें।
सोने से भी ज्यादा कीमती है यह पौधा, कहीं भी मिल जाए तो इसे छोड़ना मत सोने से भी ज्यादा कीमती है यह पौधा, कहीं भी मिल जाए तो इसे छोड़ना मत Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.