कहीं भी मिल जाए ये जंगली पौधा तो संभाल कर रख ले, गंजापन और आंखों के लिए है फायदेमंद



नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल में, दोस्तों आज हम बताएंगे कटेरी के फायदों के बारे में, कटेरी एक प्रकार का पौधा होता है। जो जमीन में फैला होता है कटेरी के पौधे हरे रंग के और फूल बैगनी रंग के होते हैं। इस पौधे के इतने गुण होते हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। कटेरी एक ऐसा पौधा है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह अस्थमा, अपच, बवासीर, कान की सूजन और पेशाब में जलन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Third party image reference
सिर दर्द में फायदेमंद
यह सिरदर्द में काफी लाभकारी होता है। अगर आपको काम के तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी के वजह से सिर में दर्द की शिकायत रहती है। तो ऐसे में आप कटेरी का उपयोग करके लाभ ले सकते हैं। इसके लिए कटेरी के फल के रस को माथे पर लगाएं।

Third party image reference
आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों से संबंधित बीमारियां बहुत तरह के होते हैं। जैसे सामान्य आंख में दर्द, आंखों का लाल होना इन सभी तरह के समस्याओं में कटेरी से बना घरेलू नुस्खा बहुत ही काम आता है। इसके लिए कटेरी के 20 से 30 पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लीजिए। और इसे आंखों पर लगाएं इससे आंखों से संबंधित समस्याओं में आराम मिलेगा।

Third party image reference
दांत दर्द में आराम
अगर आपके दांत में दर्द हो रहा हो और दांत मैं कीड़े हो गए हो। तो आप कटेरी के बीजों को जलाकर धुआ कर लीजिए। और इस धुए को कीड़े वाले दांत पर करें। इस उपाय से आपके दांत के कीड़े बाहर निकल जाएंगे।

Third party image reference
गंजापन में फायदेमंद
गंजापन के रोग मैं कटेरी के पत्तों के 20 से 30 एमएल रस में थोड़ा-सा शहद मिलाकर सिर पर मालिश करें। इससे सिर की त्वचा मुलायम होती है और नए बाल आने शुरू हो सकते हैं।

Third party image reference
उम्मीद है दोस्तों यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताएं। और साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें। और ऊपर दिए हुए पीले बटन को दबाकर फॉलो करें।
कहीं भी मिल जाए ये जंगली पौधा तो संभाल कर रख ले, गंजापन और आंखों के लिए है फायदेमंद कहीं भी मिल जाए ये जंगली पौधा तो संभाल कर रख ले, गंजापन और आंखों के लिए है फायदेमंद Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.