भाग्यशाली लोगों की होती है ऐसी निशानी

आप अक्सर यह सुनते होंगे कि हमारे शरीर की बनावट भी हमारे व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में कई राज बयां कर देती हैं। वास्तव में इसका आधार वही बताया जाता है, जो समुद्र शास्त्र में वर्णित हस्तरेखा विज्ञान का है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही एक विषय पर चर्चा करने वाले हैं। यहां हम बताएंगे कि किस प्रकार किसी व्यक्ति की दो उंगलियों, अनामिका और तर्जनी, की लंबाई को देखकर उसके गुणों और स्वभाव के बारे में काफी कुछ अनुमान लगा सकते हैं। वैसे तो यह फेरेनोलॉजी के अंतर्गत माना जाता है, लेकिन कई बार इसको ज्योतिष शास्त्र से भी जोड़कर देखा जाता है।

Third party image reference
तर्जनी बड़ी हो अनामिका से -
ऐसी मान्यता है कि जिन लोगों की तर्जनी उंगली, अनामिका की अपेक्षा अधिक बड़ी होती है, ऐसे लोगों में आत्मविश्वास कूट कूट कर भरा होता है। ऐसे लोग एकांत में रहना पसंद करते हैं और इन्हें अपने किसी भी काम में किसी और का हस्तक्षेप पसंद नहीं होता। साथ हीं ये लोग हर चीज में थोड़ा अधिक पाने की लालसा रखने वाले भी होते हैं।

Third party image reference
जब अनामिका बड़ी हो तर्जनी से -
जिस व्यक्ति की अनामिका उंगली की लंबाई तर्जनी से अधिक होती है, वे व्यक्ति स्वभाव से काफी दृढ़निश्चयी होते हैं। ये जिस काम को करने का निश्चय करते हैं, उसको पूरा करके हीं मानते हैं। ऐसे लोगों को काफी प्रैक्टिकल भी माना जाता है। ये हवा में महल बनाने के ख्वाब नहीं देखते, बल्कि अपनी मेहनत और लगन से कुछ भी हासिल करने का प्रयास करते हैं। इनका व्यक्तित्व आकर्षक होता है, लेकिन स्वभाव से थोड़े गुस्से वाले भी होते हैं।

Third party image reference
दोनों के बराबर होने पर -
जिन लोगों की अनामिका और तर्जनी उंगली एक दूसरे के बराबर होती है, वह लोग स्वभाव से काफी स्नेही माने जाते हैं। ये अपने दोस्तों और परिवार वालों से कनेक्टेड रहना पसंद करते हैं। साथ हीं भोलापन और इमानदारी भी इनकी सबसे बड़ी खासियत है। वैसे तो ये झगड़े झंझट से दूर रहना पसंद करते हैं, लेकिन यदि किसी ने इनको जानबूझकर उकसाया तो समझो कि उसकी खैर नहीं।
भाग्यशाली लोगों की होती है ऐसी निशानी भाग्यशाली लोगों की होती है ऐसी निशानी Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.