इन 5 चीजों को खाने के बाद आपको कभी अंडा और चिकन खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जरूर जानें

शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी पोषक तत्व होता है। अंडे और चिकन में भरपूर प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। लेकिन शाकाहारी लोग अंडे और चिकन का सेवन नहीं करते हैं। इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए आज हम पांच ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिन्हें खाने से शरीर को अंडे और चिकन से ज्यादा प्रोटीन मिलेगी। आइए इसके बारे में जानते हैं। इन 5 चीजों को खाने के बाद आपको कभी अंडा और चिकन खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्लिक करके जानिए।

Third party image reference
1. मूंगफली
मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है। मूंगफली खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है। 100 ग्राम मूंगफली में करीब 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जबकि 100 ग्राम चिकन में केवल 15-16 ग्राम ही प्रोटीन पाया जाता है।

Third party image reference
2. पनीर
पनीर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। 100 ग्राम पनीर में 35 से 44 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जो कि चिकन से कई गुना ज्यादा है।

Third party image reference
3. बादाम
रात को बादाम पानी में भिगो दें। और सुबह पीसकर दूध में मिलाकर पीने से शरीर को प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। और शरीर ताकतवर बन जाता है।

Third party image reference
4. भीगे चने
सुबह व्यायाम करने के बाद नाश्ते में भीगे चने जरूर खाने चाहिए। 100 ग्राम भीगे चनों में करीब 30 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जो चिकन से मिलने वाले प्रोटीन से दोगुनी होती है।

Third party image reference
5. राजमा
राजमा का सेवन करने से शरीर को भरपूर प्रोटीन की मात्रा मिलती है। रोज राजमा का सूप या सब्जी का सेवन करने से शरीर को चिकन खाने से भी ज्यादा प्रोटीन की मात्रा मिलती है।
हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको कैसी लगी ? इसके बारे में अपने सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में बताएं। और सेहत से जुड़े ऐसे रोचक टिप्स आगे भी पढ़ने के लिए मेरी पोस्ट को लाइक, शेयर और चैनल को फॉलो भी करें।
इन 5 चीजों को खाने के बाद आपको कभी अंडा और चिकन खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जरूर जानें इन 5 चीजों को खाने के बाद आपको कभी अंडा और चिकन खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जरूर जानें Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.