सिर्फ 5 मिनट तक पैर में इस जगह को दबाएं, शरीर का हर दर्द हो जाएगा गायब


एक्यूप्रेशर शरीर के विभिन्न हिस्सों के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दबाव डालकर रोग के निदान करने की विधि है। चिकित्सा की अन्य पद्धतियों की तरह एक्युप्रेशर भी इलाज का एक बेहतरीन तरीका होता हैं। अब ये तरीके अपने यहां भी इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं। आपको बता दे की एक्युप्रेशर में एक्यु चीनी भाषा का शब्द है, जिसका मतलब है पॉइंट, यानी अगर शरीर के कुछ खास पॉइंट्स पर सूई से पंक्चर कर बीमारियों का इलाज किया जाए तो एक्युपंचर कहलाता है और अगर उन्हीं पॉइंट्स पर हाथ से या किसी इक्युपमेंट से दबाव डाला जाए तो एक्युप्रेशर कहलाता है।

चिकित्सा शास्त्र की इस शाखा का मानना है कि मानव शरीर पैर से लेकर सिर तक आपस में जुड़ा है। हजारों नसें, रक्त धमनियां, मांसपेशियां, स्नायु और हड्डियों के साथ अन्य कई चीजें आपस में मिलकर इस मशीन को बखूबी चलाती हैं। अत: किसी एक बिंदु पर दबाव डालने से उससे जुड़ा पूरा भाग प्रभावित होता है।

मनुष्य का शरीर एक मशीन की तरह है तथा इसमें शक्तियों का भंडार है। इन शक्तियों को मनुष्य अपने कार्य करने में प्रतिदिन उपयोग करता है। लगातार उपयोग के अनुसार शरीर की शक्तियां नष्ट होती है और शरीर के बाहर भी निकलती रहती है शरीर की जो शक्तियां बाहर निकलती हैं उसे लीक्ज कहते हैं। इस लीक्ज के कारण ही मनुष्य कभी-कभी बीमार पड़ जाता है तथा धीरे-धीरे बुढ़ापे की ओर बढ़ने लगता है। यह चीन की चिकित्सा पद्यति है।

इसके अंतर्गत लगातार अध्ययनों के बाद मानव शरीर में एक से दो हजार ऐसे बिंदु चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें एक्यूप्वाइंट कहा जाता है। जिस जगह दबाव डालने से दर्द हो उस जगह दबने से सम्बन्धित बिनदु कि बीमारी दुर होती है यह बात कम ही लोग जानते हैं कि हमारे पैर हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। चलने-फिरने के लिए ही नहीं, यह शरीर के कई दर्द में भी राहत दे सकते हैं। यानी आप अपने पैरों की अच्छी तरह से देखभाल करके पीठ, कूल्हे और घुटने के दर्द से बचा जा सकता हैं।
सिर्फ 5 मिनट तक पैर में इस जगह को दबाएं, शरीर का हर दर्द हो जाएगा गायब सिर्फ 5 मिनट तक पैर में इस जगह को दबाएं, शरीर का हर दर्द हो जाएगा गायब Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.