डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, सहित कैंसर के शुरुआती लक्षणों को जड़ से खत्म करने में मददगार हैं ये 5 हरे फल

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक इस दुनिया में सबसे ज्यादा मौत का कारण कैंसर है। साल 2018 में कैंसर से 9 मिलियन लोगों की मौत हुई थी। हर 6 महीने में एक मौत का कारण कैंसर होता है और एक्सपर्ट्स इस बात को मानते हैं कि सही समय पर कैंसर के लक्षणों की पहचान करके अगर आप उसका इलाज करते है तो आप कैंसर पर जीत पा सकते है। कैंसर से बचने के लिए सही डाइट और खान-पान बेहद जरूरी होता है। इसलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे फलों के माध्यम से अपनी डाई का खास ख्याल रख सकते हैं।
डाइटिशियन शिखा के मुताबिक से सेब, अमरुद जैसे हरे फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। लगभग हर फल के अंदर प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट ऑफ फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। यह सभी मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है। इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।
आमतौर पर लोग लाल सेब को खाना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन आपको बता दें कि हरा सेब काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अंदर विटामिन ए, विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है। हरे सेब में लाल सेब की तुलना में कम शुगर और ज्यादा फाइबर होता है। इससे आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसके साथ ही कैंसर होने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है।
शरीफा कैसा फल होता है। जिससे वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी से शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता भी मिलती है। यह एनर्जी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसका सेवन करने से थकावट मांसपेशियां मजबूत होती है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होने की वजह से यह चिंता तनाव से भी आप को दूर रखता है।
बाजार में आमतौर पर दो तरह के अंगूर मिलते है। एक हरे रंग का और एक काले रंग का। अंगूर का सेवन काफी सारे लोग करना पसंद करते हैं इसके अंदर पाए जाने वाले गुण आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है। आपको बता दें कि अंगूर में ग्लूकोस, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। यह डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं माइग्रेन के दर्द से परेशान हो रहे लोगों के लिए अंगूर का रस काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।
नाशपाती का सेवन भी आप कर सकते हैं नाशपाती में मौजूद खनिज, विटामिन सी, ऑर्गेनिक कंपाउंड सामग्री स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होती है। इसमें घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे कि सेहत और स्वास्थ्य आपका अच्छा रहता है। नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते है। जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं।
आपको बता दें कि अमरुद के अंदर मौजूद विटामिन और खनिज पदार्थ होते है। जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है। इसके साथ ही यह आपके सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। एक सर्वे के मुताबिक अमरूद की पत्तियों के अंदर कई सारे गुण पाए जाते है। जो आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होते है। इतना ही नहीं है आपके ब्लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।
डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, सहित कैंसर के शुरुआती लक्षणों को जड़ से खत्म करने में मददगार हैं ये 5 हरे फल डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, सहित कैंसर के शुरुआती लक्षणों को जड़ से खत्म करने में मददगार हैं ये 5 हरे फल Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.