कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखने लग जाते हैं ये 5 बदलाव, क्लिक करके जरूर जानिए



कैंसर की बीमारी मानव शरीर के लिए बहुत ही घातक बीमारी है। कैंसर की बीमारी की वजह से हर साल भारत में कई लोगों की मौत हो जाती है। कैंसर की शुरूआत में ही शरीर इसके संकेत बता देता है। लेकिन अधिकतर लोग कैंसर के संकेतों को पहचान नहीं पाते हैं। और नजरअंदाज कर देते हैं। इस वजह से यह बीमारी लाइलाज हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में कौन से लक्षण दिखाई देते हैं। आइए जानते हैं। कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखने लग जाते हैं ये 5 बदलाव, क्लिक करके जरूर जानें।
कैंसर के शुरुआती लक्षण

Third party image reference
1. अगर आपके शरीर के किसी अंग पर चोट लगने से खून लगातार बहता रहे तो यह कैंसर की बीमारी का लक्षण है। और अगर आपके मलाशय के द्वार से खून निकलता है तो यह कोलोन कैंसर का लक्षण है। ऐसे संकेत दिखाई दे तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।

Third party image reference
2. कैंसर की पहली स्टेज में शरीर का वजन तेजी से घटने लगता है। और इस बीमारी में शरीर का वजन 1 महीने में 4 से 5 किलो तक भी कम हो सकता है। अगर आपके शरीर का भी वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
3. शरीर के किसी अंग पर चोट लगते ही अचानक से सूजन आना कैंसर की बीमारी का लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।

Third party image reference
4. अगर आपको बहुत दिनों से उल्टी आने की समस्या है और उल्टी के साथ खून भी आता है तो आपके पेट में कैंसर की बीमारी हो सकती है। ऐसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Third party image reference
5. कई दिनों से खांसी और बलगम की बीमारी होना और सांस लेने में दिक्कत होना फेफड़ों में कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। जब फेफड़ों में कैंसर की बीमारी हो जाती है तो ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाती है। और इस वजह से व्यक्ति को चक्कर आने लगते हैं।
दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी ? कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें। और पोस्ट उपयोगी लगी तो लाइक, शेयर और चैनल को फॉलो भी करें।
कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखने लग जाते हैं ये 5 बदलाव, क्लिक करके जरूर जानिए कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखने लग जाते हैं ये 5 बदलाव, क्लिक करके जरूर जानिए Reviewed by Author on October 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.