अगर शरीर पर दिखें ऐसे नीले निशान, तो आप हो जाएं सावधान !!


शरीर मे कुछ भी बिना किसी कारण के कुछ नही होता है हर समस्या आने स पहले कुछ संकेत जरूर देती है पंर मनुष्य इन संकेतों को नज़र अंदाज़ कर देते है, जो कि बाद मे एक विशाल रोग बनके सामने आते है।
यदि आपके शरीर पर बिना किसी चोट के नील के निशान है तो आपके लिए ये पढ़ना अधिक लाभदायक होगा।यदि ऐसा है तो आप इसे नज़र अंदाज़ मत करे। क्यूंकि ये नील के निशान कुछ साकेत दे रहे है जिनसे आप वाकिफ़ नही होंगे।जरूर पढ़िए क्या दर्शाते हैं ये नील के संकेत।

नील के निशान के कारण


जब किसी व्यक्ति के शरीर मे खून की कमी होने लगती है या फर ब्लड पप्लेट्लेट्स कम होने लगते है तो ऐसे नील के निशान शरीर भी दिखाई देते है।जो लोग कैंसर से पीड़ित है उनके शरीर पर भी बिना किसी चोट के नील के निशान देखे जा सकते है।
कुछ लोग जिन्हें कोई रोग होता है और वो लोग काफी लंबे समय से दवाई का सेवन का रहे है तो ऐसे लोगो मे भी नील के निशान पड़ जाते है क्यूंकि काफी समय से दवाई खाते खाते खून पतला हो जाता है जिसे की नील के निशान पड़ जाते है।
कुछ लोगों को जब कोई चोट लगती है तो उनका रक्त रुकता नही है ये एक तरह का रोग होता है इसे अनुवांशिक रोग भी कहते है।ये रोग रक्त को खराब करता है और खून को पानी बना देता है जिस वजह से नील जैसे निशान शरीर पर देखे जा सकते है।
जैसे जैसे किसी भी मनुष्य की उम्र बढ़ती है ऐसे निशानों का पड़ना एकदम आम बात है।क्यूंकि बढ़ती उम्र के साथ रक्त धमनियों कमजोर हो जाती है जिस वजह से शरीर पर नील के निशान के पड़ जाते है।ये निशान कुछ समय मे अपने आप गायब भी हो जाते है ये निशान नीले,हरे रंग की होती है।
अगर शरीर पर दिखें ऐसे नीले निशान, तो आप हो जाएं सावधान !! अगर शरीर पर दिखें ऐसे नीले निशान, तो आप हो जाएं सावधान !! Reviewed by Author on August 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.