टूथपेस्ट के कलर मार्क का क्या होता है मतलब, हैरान हो जाओगे ये जान कर !


आजकल बाजार में अलग-अलग प्रकार के टूथपेस्ट आते हैं परन्तु कभी अपने इन टूथपेस्ट को खरीदते समय कभी ये सोचा हैं की टूथपेस्ट के ट्यूब पर अलग-अलग कलर मार्क क्यू लगे होते  हैं ? अगर नहीं सोचा तो आज मैं आपको उन कलर के बारे में पूरी जानकारी देने जा रही हूँ ! पहले ये जान ले की टूथपेस्ट की  ट्यूब पर कौन-कौन से कलर होते हैं ! लाल,काला ,नीला और हरा इन चारों कलर के अर्थ भी अलग-अलग हैं ! इन रंगों का अर्थ सीधे-सीधे ये है की इसमें किस पदार्थ का उपयोग किया गया हैं !
अब ध्यान से पढ़े अब मैं आपको चारों रंगों के विषय में जानकारी देने जा रही हूँ ! 
काले रंग के मार्क का अर्थ :-  आपने  टूथपेस्ट के निचे वाले हिस्से पर काले रंग की पट्टी तो जरुर देखी होगी ,परन्तु ये कभी नहीं सोचा होगा की इसका क्या मतलब हैं ! इस कालेनग की पट्टी का अर्थ हैं  की ये टूथपेस्ट केमिकल्स से तैयार किया गया हैं ! ये सेहत के लिए हानिकारक होता हैं ! इसलिए इसे भूलकर भी न ख़रीदे !
लाल रंग के मार्क का अर्थ :- अगर  टूथपेस्ट में लाल रंग का मार्क हैं तो इसका अर्थ ये हैं की  इस टूथपेस्ट में प्राक्रतिक पदार्थो के साथ- साथ केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया गया हैं ! परन्तु ये टूथपेस्ट काले रंग के टूथपेस्ट से बेहतर हैं !
नीले रंग के मार्क का अर्थ :-  यदि आपके टूथपेस्ट में नीले रंग का मार्क है तो समझ लीजिये की ये काले और लाल रंग के टूथपेस्ट वाले मार्क से काफी हद तक बेहतर हैं और आपके लिए सुरक्षित हैं !  नीले रंग के टूथपेस्ट वाले मार्क का अर्थ है की इसमें प्राक्रतिक पदार्थ के साथ-साथ मेडिकेशन पदार्थो का भी इस्तेमाल किया गया हैं !
हरे रंग के मार्क का अर्थ :-  हरे रंग के टूथपेस्ट वाले मार्क का अर्थ है की ये पूरी तरह प्राक्रतिक पदार्थो से ही बना हैं ! ये टूथपेस्ट इन तीनों में सबसे अच्छा हैं  और ये हमारे दांतों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी हैं !
अब आप जब भी बाजार टूथपेस्ट खरीदने जाये तो टूथपेस्ट की पट्टियों को जरुर देखे और स्वयं सोचे की आपके लिए कोनसा  टूथपेस्ट सब से अच्छा हैं ! 
टूथपेस्ट के कलर मार्क का क्या होता है मतलब, हैरान हो जाओगे ये जान कर ! टूथपेस्ट के कलर मार्क का क्या होता है मतलब, हैरान हो जाओगे ये जान कर ! Reviewed by Author on August 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.