ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये फूड्स, वरना पूरी उमर होगा पछतावा


हमारे देश में अलग-अलग प्रान्तों में तरह तरह के पकवान आदि बनते है और देखा जाए तो हर जगह की कोई ना कोई खासियत होती है और वहाँ के लोग उस चीज़ को खाने या नाश्ते आदि मे खाना काफी ज्यादा पसंद करते है। जैसे अगर हम बात करें पंजाब की तो आपको बता दें की पंजाब में पराठा काफी चव से खाया जाता है वहीं मुंबई की बात करें तो यहा के लोगों के बीच बड़ा काफी ज्यादा लोकप्रिय है मगर देखा जाए तो इन सभी मशहूर और लजीज भोज्य पदार्थों में से कोई भी फूड हेल्दी नहीं होता हैं। आपको बता दें की ऐसे ही कुछ खानों के बारे में आज हम आपको बाने जा रहे है जिन्हें ब्रेकफास्ट यानि की सुबह के नाश्ते में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे आपको स्वाद तो बेशक मिलता है मगर इसके साथ ही साथ आपको एक्सट्रा फैट भी मुफ्त में मिल जाता है जो निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है।

आपको बताना चाहेंगे की जब भी आप सुबह के नाश्ते में कोई भी फूड लेते वक्त इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि उसमें में प्रोटीन, कार्ब,फाइबर और हेल्दी फैट्स आदि की क्या मात्रा है खास तौर पर तब तो ये पूछना बहत ही ज्यादा आवश्यक होता है जेबी आप उम्र का तकरीबन आधा पड़ाव पार कर गए हों। तो चलिये हम बात करते है की आपको नाश्ते में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नही खाना चाहिए ताकि आप स्वास्थ्य भी रहें और मन भी खुश रहे।

सबसे पहले तो आपको बता दें की आपको व्हाइट ब्रेड टोस्ट को सुबह नाश्ते के दौरान नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाइट ब्रेड में 80% मैदा होती और इसमें फाइबर भी नहीं होता जिस वजह से ये आपका वजन बढ़ाने के लिए काफी है जो आपकी सेहत कुछ ही दिनों में बिगड़ सकता है। इसके अलावा आपको बता दें की आपको स्टफ्ड पराठा विथ बटर का सेवन भी नहीं करना चाहिए और अगर आप  पराठे को हेल्दी बनाना चाहते है तो इसमें आप मल्टीग्रेन आटे का यूज करें और बटर की जगह घर का बना हुआ घी का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर रहेगा।
इस बात का ध्यान रखिएगा की आप तले हुए फूड्स का जितना हो सके उतना कम से कम सेवन करें जैसे की समोसा, पकोड़ा, पूड़ी, भटूरे, आदि। आपको बता दें की ये सभी फूड नाश्ते में लेने से आपका वजन का डबल होना तय है साथ ही साथ कई सारी अनचाही बीमारी को निमंत्रण भी देता है इस तरह का नाश्ता।

आपने अक्सर ही हर जगह ये सुना होगा की जंक फूड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, मगर ये जंक फूड होते ही ऐसे है की आप खुद को रोक नहीं पाते जैसे की मेगी, पिज्जा, बर्गर आदि। अगर आप नाश्ते में इन सभी चीजों का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर को एनर्जी तो लगभग ना के बराबर मिलती है मगर फैट आपको खूब सारा मिल जाता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें की बिस्किट और कुकीज में भी हाई क्वांटिटी में मैदा होता है जो फैट का कराण बनता है इसलिए जितना हो स्के इंका सेवन भी कम से कम ही करें।
ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये फूड्स, वरना पूरी उमर होगा पछतावा ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये फूड्स, वरना पूरी उमर होगा पछतावा Reviewed by Author on August 22, 2019 Rating: 5
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