आजमा कर देखें ये आसान तरीका, दांतों पर जमी तम्बाकू की परत से मिलेगा छुटकारा


आज कल युवाओ के लिए तम्बाकू और गुटखा खाना शौक सा बन गया है. जी हां ऐसी चीजे खाना उनके लिए आम सी बात है. हालांकि इन चीजों से सेहत को काफी नुकसान होता है, लेकिन वो कहते है न कि बुरी आदत एक बार लग जाए तो उससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. यही वजह है कि लोग आज भी लगातार इसका सेवन कर रहे है और इसी वजह से उनके दांत बुरी तरह खराब हो जाते है. बरहलाल अब हम लोगो की आदत तो नहीं छुड़वा सकते, लेकिन उन्हें तम्बाकू लगे दांतो से छुटकारा जरूर दिला सकते है.
दरअसल तम्बाकू में निकोटिन मौजूद होता है, जिसके कारण दांत पीले हो जाते है. इसके इलावा काफी लम्बे समय तक गुटखे का सेवन करने से भी दांतो के चारो तरफ काली गंदी सी परत जम जाती है. इससे न केवल आपकी पर्सनालिटी खराब होती है, बल्कि कैंसर की बीमारी भी होती है. इसलिए हम तो यही कहेगे कि जल्द से जल्द इसका सेवन करना बंद कर दे और यदि इसकी वजह से आपके दांत काले ही गए है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप इन काले दांतो से कैसे छुटकारा पा सकते है.

१. सबसे पहले तो रोज दांतो की अच्छी तरह से सफाई करे, ताकि गुटखा खाने से जो परत आपके दांतो में जमी है वो साफ़ हो जाए. इसके इलावा दिन में दो बार ब्रश जरूर करे और साथ ही माउथ वॉश करना न भूले. बता दे कि यदि आप रोज ऐसा करेंगे तो आपके दांत जल्दी साफ़ हो जायेंगे.
२. गौरतलब है कि जब भी आपके दांतो पर कोई चीज जमती है तो दांतो की सतह रफ सी हो जाती है. इसलिए दांतो पर कुछ भी जमने न दे और दांतो की सतह को हमेशा साफ़ रखे. ऐसे में आपको न केवल दो बार ब्रश करना चाहिए, बल्कि कुछ भी खाने के बाद मुँह अच्छी तरह से साफ़ करना चाहिए.

३. बता दे कि काले दांतो से छुटकारा पाने के लिए नीम एक अच्छा उपाय है. जी हां दरअसल नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है. इसलिए नीम के दातुन का इस्तेमाल करने से न केवल दांत स्वस्थ होते है बल्कि मजबूत भी बनते है.
४. इसके इलावा संतरे के छिलको और तुलसी के पत्तो को अच्छी तरह से सुखा ले. इसके बाद इसका पाउडर बना कर दांतो को अच्छी तरह से साफ़ करे. बता दे कि इससे आपके दांतो का कालापन भी दूर हो जायेगा और आपका मुँह एकदम फ्रेश रहेगा.
आजमा कर देखें ये आसान तरीका, दांतों पर जमी तम्बाकू की परत से मिलेगा छुटकारा आजमा कर देखें ये आसान तरीका, दांतों पर जमी तम्बाकू की परत से मिलेगा छुटकारा Reviewed by Author on August 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.