नाख़ून पर बने ऐसे निशान तो हो जाएं सतर्क, अनदेखा करना पड़ेगा भारी


साफ़ स्वच्छ नाख़ून ना केवल किसी के हाथो को सुंदर बनाते है, बल्कि किसी इंसान की सेहत का हाल भी नाखुनो के द्वारा पता किया जा सकता हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की सेहत और नाख़ूनो में क्या सम्बन्ध हैं । आपने भी गौर किया होगा की हममे में से कई लोग ऐसे हैं जो नाखुनो पर कोई ख़ास ध्यान नही देते हैं और कुछ लोग अपने नाखुन की सुन्दरता पर अच्छे से ध्यान  देते है  वास्तव मै नाखुन की सुन्दरता जितना उपरी सफाई पर निर्भर करती है उससे कही ज्यादा शरीर के अंदर के हाल पर भी निर्भर करती है नाखुन को देखकर हमारे कुछ बॉडी पार्ट्स के बारे मै पता लगाया जा सकता है ।
आपके लिए यह जानना परम आवश्यक है की नाख़ून केवल हमारी सुन्दरता को ही नही बढाते, बल्कि हम स्वस्थ हैं भी या नही, इसका एहसास भी हमारे नाख़ून कराते हैं। बाल और नाख़ून कोई अलग नही स्किन का ही एक पार्ट हैं। नेल मेट्रिक्स से बने नाखुन का पीछे वाला हिस्सा खाल के नीचे दबा होता हैं। जैसे-जैसे नाख़ून बनता जाता हैं यह स्किन के नीचे से उपर की ओर बढ़ता जाता हैं।
आपको बता दे ऊँगली के जिस छोर पर आकर नाख़ून खत्म हो जाता हैं उस हिस्से को “सी मार्जिन ऑफ नेल” कहते हैं।जब भी कही खुजली होती हैं हम शरीर के इसी हिस्से खुजलाते हैं। एक बड़े ही महीन आवरण से यह नेल प्लेट ऊँगली की त्वचा से जुडती हैं जिसको क्युटीकल्स कहा जाता हैं। यदि आपको नाखुनो में किसी भी तरह का बदलाव दिखाई दे तो आपको सेहत के लिए खबरदार रहने की आवश्यकता हैं।
अभी कुछ दिन पहले हुए शोध में बड़े चौकाने वाले नतीजे सामने आये हैं, जिनमे बताया गया हैं की किसी भी इन्सान की सेहत उसके नाख़ून देखकर बताई जा सकती हैं। विश्व भर में हुई कई शोध इस नतीजे पर पहुंची हैं की कई बिमारियो से नाखुनो का रंग परिवर्तन हो जाता हैं। मान लीजिये किसी व्यक्ति के नाख़ून सफेद हैं तो कहा जा सकता हैं की इसको लीवर से सम्बन्धित कोई बीमारी हैं और यह हेपेटाइटिस भी हो सकती हैं।
पीले नाख़ून ( साइज़ में मोटे तथा धीरे धीरे बढ़ रहे हो ) फेफड़े से सम्बंधित रोगों के बारे में बताते हैं वही आधे सफेद और आधे गुलाबी नाख़ून गुर्दे से जुडी किसी बीमारी की तरफ इशारा करते हैं। अगर नाख़ून पीले हैं और उन पर सफेद परत हैं तो शरीरी में खून की कमी के लक्षण हैं, जिसको एनीमिया भी कहा जाता हैं। पीलिया होने पर भी अक्सर नाख़ून पीले हो जाते हैं।
उस स्थिति में एक बार डोक्टर से परामर्श अवश्य कीजिये जब नाख़ून का उपरी सिरा फटा हुआ दिखाई देने लगे या पीले नजर आने लगे, या फिर नाख़ून चम्मचनुमा दिखने लगे या धंसता नजर आने लगे। ऐसा आवश्यक नही हैं की यह नाख़ून संबंधी बीमारी हैं, ऐसा किसी और बीमारी के शरीर में आने के संकेत भी हो सकते हैं। जैसा की सभी जानते हैं यदि नाख़ून पीले हो तो यह पीलिया, एनीमिया का लक्षण हैं, लेकिन अब बात सिर्फ यही खत्म नही हो जाती है बल्कि नाखुनो की स्थिति से खतरनाक रोग फेफडों का कैंसर, दिल की बीमारी व थायराइड की गडबडी का भी पता लग जाता हैं।
नाख़ून पर बने ऐसे निशान तो हो जाएं सतर्क, अनदेखा करना पड़ेगा भारी नाख़ून पर बने ऐसे निशान तो हो जाएं सतर्क, अनदेखा करना पड़ेगा भारी Reviewed by Author on August 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.