loading...

अगर आपकी अंगुलियां भी पानी में भीगने के बाद ऐसी हो जाती हैं तो यह खबर तुरंत पढ़ें

कई बार आपने देखा होगा कि पानी में ज्यादा देर रहने से अंगुलियों में सिकुड़न पैदा हो जाती है। क्या कभी आपने सोचा है कि अंगुलियों में सिकुड़न पैदा किस वजह से होती है ? हालांकि कुछ देर बाद अंगुलियों की सिकुड़न गायब हो जाती है। और अंगुलियां सामान्य स्थिति में आ जाती हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं। अगर आपकी अंगुलियां भी पानी में भीगने के बाद ऐसी हो जाती है तो यह खबर तुरंत पढ़ें।

Third party image reference
पानी में भीगने से अंगुलियों का सिकुड़ना सामान्य बात है। इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। ऐसा हमारे शरीर की सुरक्षा के लिए होता है। अब आप विचार कर रहे होंगे की अंगुलियों के सिकुड़ने से शरीर की रक्षा कैसे होती है? तो इसके बारे में हम आपको बता दें कि हमारा शरीर बहुत चालाक होता है। यह अपने आपको कैसी भी परिस्थिति में आसानी से डाल देता है। पानी में हाथ रहने से हाथों की पकड़ ढीली हो जाती है। इसलिए अंगुलियां सिकुड़ जाती है। ताकि हम पानी में भी किसी चीज को आसानी से पकड़ सकें।

Third party image reference
पानी में भीगने से अंगुलियों के सिकुड़ने का कारण हमारा ऑटो मानस नर्वस सिस्टम होता है। और पानी में भीगने से वैसोकंस्ट्रिक्शन की वजह से अंगुलियों का मांस सिकुड़ जाता है। और हाथों की पकड़ पानी में भी अच्छी हो जाती है।
कई लोग अंगुलियों के सिकुड़ने से डर भी जाते हैं। लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। यह हमारी अच्छी हेल्थ का संकेत है। और इस बात का संकेत है कि हमारा ऑटो मानस नर्वस सिस्टम सही तरीके से काम कर रहा है।
अगर पानी में भीगने के बाद आप की अंगुलियां भी सिकुड़ जाती हैं तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें। और स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों से अपडेट रहने के लिए नए पाठक चैनल को फॉलो करना ना भूलें।
Loading...
अगर आपकी अंगुलियां भी पानी में भीगने के बाद ऐसी हो जाती हैं तो यह खबर तुरंत पढ़ें अगर आपकी अंगुलियां भी पानी में भीगने के बाद ऐसी हो जाती हैं तो यह खबर तुरंत पढ़ें Reviewed by Author on August 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.