किडनी में पथरी होने की हैं ये 5 वजह, ऐसे करिए खुद का बचाव


आज के समय में इंसान बचपन से ही बीमारियों से घिरा रहता है. जी हां आज कल तो महज दस साल के बच्चे को भी शुगर की बीमारी हो जाती है. हालांकि आज हम शुगर की बीमारी के बारे में नहीं बल्कि किडनी से संबंधित कुछ बातें आपसे शेयर करना चाहता है. जी हां गौरतलब है कि किडनी में स्टोन का होना पत्थरी यूरिन सिस्टम की एक बीमारी है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह बीमारी शरीर में पानी की मात्रा कम होने या कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाने के कारण होती है. इसके इलावा आपको बता दे कि किडनी में स्टोन धीरे धीरे ही बनते है.
ऐसे में जब ये स्टोन बड़े हो जाते है, तो किडनी या यूरिनरी सिस्टम में इनके मूवमेंट यानि इनकी प्रक्रिया से भारी दर्द, बार बार उलटी आना आदि जैसी समस्याएं होने लगती है. इसके साथ ही इस बारे में डॉक्टर मानव सूर्यवंशी का कहना है कि अगर किडनी स्टोन के संकेतो को जल्दी से पहचान कर इसका इलाज करवा लिया जाए तो इस समस्या से बचा जा सकता है. यानि इसे कण्ट्रोल किया जा सकता है. बरहलाल आज हम आपको किडनी स्टोन होने के कारण और इससे बचने के तरीको के बारे में भी विस्तार से बताएंगे. सबसे पहले हम आपको किडनी स्टोन होने के कारणों के बारे में बताते है.

१. पानी की कमी..  गौरतलब है कि बॉडी में पानी की कमी के कारण किडनी में स्टोन होने की समस्या हो सकती है. वैसे भी जो लोग गर्म जगहों पर रहते है, उन्हें पसीना काफी ज्यादा आता है. ऐसे में उन लोगो को किडनी स्टोन होने का खतरा ज्यादा रहता है.
२. गलत डाइट हैबिट्स..  आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोजाना डाइट में अधिक मात्रा में प्रोटीन और शुगर की मात्रा लेने से भी किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है.
३. ज्यादा नमक खाना..  गौरतलब है कि ज्यादा नमक वाला खाना या साल्टी फ़ूड खाने से भी शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है. इससे किडनी के फंक्शन्स पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में किडनी से संबंधित समस्या हो सकती है.

४. डाइजेशन डिसीज या सर्जरी.. गौरतलब है कि इंफ्लेमेटरी बाउल डिसीज, डायरिया की समस्या होने और गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी करवाने पर बॉडी की डाइजेशन प्रोसेस पर काफी असर पड़ता है. जिसके चलते कैल्शियम और पानी का अब्जॉब्र्शन ठीक मात्रा से नहीं हो पाता. ऐसे में किडनी में स्टोन होने की सम्भावना बढ़ जाती है.
५. फैमिली हिस्ट्री..  गौरतलब है कि अगर आपके परिवार में किसी को किडनी में स्टोन की समस्या हो तो आपको भी ऐसा खतरा हो सकता है. इसके इलावा अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो उनकी संख्या बढ़ने से भी ये समस्या बढ़ सकती है.

तो चलिए अब आपको इससे बचने के तरीको के बारे में बताते है.

१. भरपूर पानी पीजिये..  गौरतलब है कि आपको दिन भर में कम से कम सात से आठ गिलास पानी के पीने चाहिए, ताकि किडनी में मौजूद स्टोन यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाए. गौरतलब है कि अगर आपके यूरिन का रंग ज्यादा पीला हो तो समझ लीजिये कि आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है.
२. कम नमक खाएं..  गौरतलब है कि आचार, चिप्स और पापड़ जैसे साल्टी फ़ूड कम मात्रा में ही खाएं. जी हां खाने में भी कम नमक ही खाएं, क्यूकि ज्यादा नमक से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है.

३. मैग्नीशियम रिच फ़ूड अधिक खाएं..  गौरतलब है कि खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, बीन्स, कद्दू के बीज और तिल जरूर शामिल करे. जी हां इससे आपको काफी मैग्नीशियम मिलेगा, जो आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को नियंत्रण में रख कर आपको किडनी स्टोन से बचाएगा.
४. शक्कर कम करे..  गौरतलब है कि अधिक मीठा खाने से किडनी में स्टोन होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए मीठी वस्तुओ का सेवन कम ही करे.
५. रोज एक्सरसाइज करे..  गौरतलब है कि आपको रोज तीस मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

इससे आपका वजन और ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहेगा और फिर किडनी स्टोन की समस्या भी उत्पन्न नहीं होगी.

किडनी में पथरी होने की हैं ये 5 वजह, ऐसे करिए खुद का बचाव किडनी में पथरी होने की हैं ये 5 वजह, ऐसे करिए खुद का बचाव Reviewed by Author on August 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.