रोजाना 1 कैप्सूल खाने से शरीर में हो जाते है यह 3 बड़े बदलाव, क्लिक करके जानें


https://www.practo.com
विटामिन इ के फायदे
विटामिन इ खून में रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए कारगर है। विटामिन इ मांसपेशियां और कोशिकाओ को अपने मूल रूप में रखने में मदद करता है। विटामिन इ मनुष्य शरीर को ऑक्सीजन रेडिकल से बचाता है जो एक ऑक्सीजन का नुकानदायक रूप है। विटामिन इ एंटी ओक्सिडेंट का काम भी करता है। विटामिन इ शरीर में बनने वाले फेटि एसिड की मात्रा को संतुलन में रखता है। विटामिन इ बालो को चमकदार बनता है। विटामिन इ चहरे और त्वचा का निखार बनाये रखने में मदद करता है। विटामिन इ कैंसर होने के खतरे को कम करता है।

विटामिन इ की कमी से होने वाले नुक्सान
विटामिन इ की कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है और लम्बे समय तक खून की कमी रहने की वजह से शरीर में आलास, काम में मन नहीं लगना जेसी अन्य तकलीफों का सामाना करना पड़ सकता है। विटामिन इ की कमी से एनेमिया और न्युरोलोजिकल समस्या का सामना करना पड सकता है। विटामिन इ की कमी का असर इंसान के दिमाग पर भी पड़ता है जिसकी वजह से याद रखने की क्षमता कम हो जाती है। विटामिन इ की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है। विटामिन इ की कमी की वजह से मसुढो से खून आने की समस्या का सामना भी करना पड सकता है।

विटामिन इ किन स्त्रोतों से मिलता है?
विटामिन इ मुख्य रूप से वनस्पति तेल में से मिलता है और इसके अलावा सूर्यमुखी के सूखे बीज, अखरोट, काजू, मूंगफली से मिलता भी है।

विटामिन इ की कमी होने पर क्या उपाय करे?
यदि किसी इंसान को विटामिन इ की कमी हो जाये तो बाज़ार में विटामिन इ के कैप्सूल उपलब्ध है जिसको लेने से विटामिन इ की कमी की परेशानी दूर हो जाएगी। विटामिन इ के कैप्सूल का नाम है एविऔन ४००। इस कैप्सूल को दूध के साथ लेना उचित रहेगा। यह कैप्सूल नजदीकी किसी भी मेडिकल स्टोर में २२ या २५ रुपये में मिल जायेगा।

https://www.desertcart.in
अविओंन ४०० कैप्सूल के दुष्प्रभाव
अविओंन ४०० के इस्तमाल के बाद जी मचलना, पेट में हल्का दर्द महसूस होना, थकान, आलस, देखने में धुंधलापन, सर दर्द होना जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इस के अलावा खुजली, चेहरे पर सुजन, तेज़ चक्कर आना, साँस लेने में तकलीफ होना जैसी तकलीफों के सामना करना पड़ सकता है।
विटामिन इ हर इंसान को अपने रोज़ के खाने से बढ़ाना चाहिए लेकिन अगर आपको विटामिन इ की कमी हो गई है तो आप ऊपर बताई गई कैप्सूल का इस्तमाल कर सकते है।
विटामिन इ के कैप्सूल लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले और डॉक्टर के सलाह सुचन के हिसाब से इस कैप्सूल का उपयोग करे।

अगर जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, कमेंट करे, हमें फॉलो करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे
रोजाना 1 कैप्सूल खाने से शरीर में हो जाते है यह 3 बड़े बदलाव, क्लिक करके जानें रोजाना 1 कैप्सूल खाने से शरीर में हो जाते है यह 3 बड़े बदलाव, क्लिक करके जानें Reviewed by Author on August 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.