फेफड़ों का कैंसर कारण इलाज और रोकथाम


लंग कैंसर के कारण – lung cancer causes in Hindi

धूम्रपान करना फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारणों में से एक है। धूम्रपान करने वाले और इसके सम्पर्क में रहने वालों दोनों को फेफड़ों के कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन एक बात याद रखें फेफड़ों का कैंसर उन लोगों में भी हो सकता है जो कभी भी धूम्रपान नहीं करते थे (people who never smoked ) या फिर इसके सम्पर्क में नहीं रहते थे। ऐसे स्थित में फेफड़ों के कैंसर होने का कोई भी स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है।

फेफड़े का कैंसर से बचाव – Lung Cancer Prevention in Hindi

फेफड़ों के कैंसर को रोकने के लिए कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन आप अपने जोखिम को कम कर सकते हैं यदि आप:
धूम्रपान न करें (Don’t smoke– यदि आप धूम्रपान नहीं करते है तो यह काफी अच्छी बात है। धूम्रपान न करने के बारे में आप अपने बच्चों से भी बात करें जिससे वह इस खतरनाक बीमारी के बच सके।
बंद करें धूम्रपान करना (Stop smoking) अगर आप धूम्रपान करते है तो इसे छोड़ना ही फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है, भले ही आपने कई वर्षों तक धूम्रपान किया हो। धूम्रपान छोड़ने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।
सिगरेट के धुंए से बचे (Avoid secondhand smoke अगर आप सिगरेट नहीं पीते है लेकिन धुंए के सम्पर्क में रहते है तो इससे दूर रहें। अगर आपके आसपास कोई धूम्रपान करता है तो उसे ऐसा नहीं करने की सलाह दे.
काम पर कार्सिनोजेन से बचें (Avoid carcinogens at work– कार्यस्थल पर जहरीले रसायनों के जोखिम से खुद को बचाने के लिए सावधानी बरतें ।अगर ऑफिस में कोई धूम्रपान करता है तो उसे आप सलाह दे सकते है कि ऐसी जगह इसका सेवन करें जिससे इसका असर दूसरों पर नहीं हो।
फल और सब्जियों से भरपूर आहार खाएं (Eat a diet full of fruits and vegetables) – विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों के साथ एक स्वस्थ आहार चुनें। विटामिन और पोषक तत्वों के खाद्य स्रोत सबसे अच्छे माने जाते हैं। गोली के रूप में विटामिन की बड़ी खुराक लेने से बचें, क्योंकि वे हानिकारक हो सकते हैं।
सप्ताह के ज्यादा दिन व्यायाम करें (Exercise most days of the week) – यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें। सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम का अभ्यास करने की कोशिश करें।

फेफड़े के कैंसर का उपचार – Lung Cancer Treatment in Hindi

फेफड़ों के कैंसर में उपचार के फैसले पहले इस पर निर्भर करते हैं कि एससीएलसी या एनएससीएलसी (SCLC or NSCLC) मौजूद है या नहीं। उपचार ट्यूमर की स्टेज पर भी निर्भर करता है। एनएससीएलसी में, रोगी की प्रदर्शन स्थिति उपचार से लाभ की संभावना का एक प्रमुख निर्धारक है। फेफड़ों के कैंसर के लिए आज सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले उपचार में शल्य चिकित्सा, विकिरण चिकित्सा, कीमोथेरेपी (chemotherapy) और लक्षित उपचार (targeted therapies) शामिल हैं।
फेफड़ों का कैंसर कारण इलाज और रोकथाम फेफड़ों का कैंसर कारण इलाज और रोकथाम Reviewed by Author on July 23, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.