जानिए लीवर को साफ रखने के लिए क्या खाएं?

जानिए लीवर को साफ रखने के लिए क्या खाएं?

Third party image reference
आपको बता दें कि लीवर हमारे शरीर के पाचन तंत्र का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि यह अपना काम सुचारू रूप से कर रहा है, तो हम स्वस्थ हैं। अगर नहीं तो यह हमारे लिए एक बड़ी खतरे की घंटी है। ऐसे कई शारीरिक बदलाव हैं, जैसे कि पाचन न होना, पेट फूलना, पैरों में सूजन, अत्यधिक कमजोरी। जिससे हम समझ सकते हैं कि हमारा लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है। ऐसी स्थिति में हमें पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और उसके बाद ही इलाज करना चाहिए। मैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को जानता हूं जो मैं आपको बता सकता हूं। जो भोजन आपके लीवर को साफ करेगा और वह स्वस्थ भी हो सकता है।
पपीता :
पपीते को अपने आहार में जल्द से जल्द शामिल करें। रोजाना एक कटोरी पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दो चम्मच पपीते के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। आप इसे सप्ताह में दो बार करें।
सेब का सिरका :
हमारा लीवर कुछ जहरीले पदार्थों को बाहर निकालता है, अगर यह अधिक है, तो यह हमारे लिए बहुत हानिकारक है। सेब का सिरका ऐसे विषाक्त पदार्थों को नियंत्रित करता है और हमें स्वस्थ रखता है। खाने से पहले एक गिलास पानी में दो चम्मच सिरका और एक चम्मच शहद मिलाना बहुत फायदेमंद होता है।
आंवला :

image source - google
आंवला का सेवन लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो रोजाना एक चम्मच आंवला जूस खाली पेट पिएं।
पालक और गाजर :

image source - google
पालक और गाजर दोनों समान मात्रा में लेते हैं और रस निकालते हैं या सूप पीते हैं तो लिवर के लिए बहुत अच्छा है।
मुलेठी :
आयुर्वेद में सबसे पुरानी दवाइयों में मुलेठी सुनते आए हैं। मुलेठी की जड़ के पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं। इसके सेवन से लीवर भी साफ रहता है और वह स्वस्थ रहता है।
हल्दी :

image source - google
हल्दी को एक बहुत अच्छा एंटीसेप्टिक माना जाता है। अगर हम खाने में हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारे लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है।
दोस्तों हम आशा करते है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अधिक जानकारी की लिए हमारे इस चैनल को फॉलो करे और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और इस पोस्ट को लाइक करना ना भूले।
जानिए लीवर को साफ रखने के लिए क्या खाएं? जानिए लीवर को साफ रखने के लिए क्या खाएं? Reviewed by Author on July 17, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.