गठिया और बवासीर का रामबाण इलाज है यह छोटा सा फूल, इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना चाहिए

हमारे आसपास कई ऐसे पेड़-पौधे हैं. जो हमारे सेहत को ठीक रखने में मददगार होते हैं. आज हम जिस फूल के बारे में बात करने जा रहे हैं. वह फूल गठिया और बवासीर का रामबाण इलाज है. बस इसके इस्तेमाल करने के तरीका मालूम होना चाहिए. जी हां दोस्तों, आज हम जिस फूल के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है महुआ का फूल. महुआ का फूल का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में काफी मददगार होते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महुआ के फूलों में प्रोटीन, शुगर, कैल्शियम, फास्फोरस और वसा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है.

Third party image reference

गठिया और बवासीर का रामबाण इलाज है यह छोटा सा फूल-

गठिया के लिए-
यदि कोई व्यक्ति गठिया यानी जोड़ों के दर्द से परेशान हो तो उसके लिए महुआ का फूल काफी मददगार साबित होता है. इसके लिए महुआ के फूल को पीस कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को गर्म करके दर्द वाले हिस्से पर लेप करके और ऊपर से सूती कपड़ा लपेट दें. नियमित ऐसा करने से गठिया के दर्द से राहत मिलता है एवं कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से गठिया की समस्या से छुटकारा मिलती है. इसके अलावे महुआ की छाल डायबिटीज अल्सर के लिए भी काफी मददगार होता है. इसके लिए इसका काढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद होता है.
बवासीर के लिए-
अगर किसी को बवासीर की समस्या हो तो महुआ का फूल काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए फूलों को घी में भूंज ले और मरीज को नियमित रूप से खिलाए. महुआ के फूलों का शहद आंखों में लगाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और महुआ के सेवन से भी आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके अलावा आंखों से पानी आना व आंखों में खुजली होने पर यह अच्छा इलाज के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी पसंद आई होगी. लाइक, शेयर करना ना भूलें. साथ ही लाइफ़स्टाइल, स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गए पीले बटन पर क्लिक कर इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें.
गठिया और बवासीर का रामबाण इलाज है यह छोटा सा फूल, इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना चाहिए गठिया और बवासीर का रामबाण इलाज है यह छोटा सा फूल, इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना चाहिए Reviewed by Author on July 23, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.