पुरानी से पुरानी पेट में गैस और कब्ज की समस्या को छूमंतर करेगा ये उपाय, सेवन विधि जान लें

वर्तमान समय में ऐसे बहुत काम लोग ही होंगे, जिन्हे गैस और कब्ज की समस्या न हो। गैस और कब्ज की समस्या बीमारियों की जड़ होती हैं। आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है, कि हर एक बीमारी की शुरुआत पेट से ही होती है। इसलिए अगर पेट सही रहेगा, तो बीमारियां भी हमारे पास नहीं आयेंगी। आज मैं आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहा हूँ, जिसके उपयोग से पुरानी से पुरानी गैस और कब्ज की समस्या छूमंतर हो जायेगी। आइये जानते हैं उस उपाय के बारे में।

Google Image
गैस और कब्ज की समस्या को छूमंतर करने का उपाय

Google Image
इसके लिए, आपको 8 ग्राम समुद्री नमक, 5 ग्राम काला नमक, 2 ग्राम सेंधा नमक, 2 ग्राम धनिया पाउडर, 2 ग्राम काली पीपर, 2 ग्राम लौंग, 2 ग्राम जीरा, २ ग्राम तेजपत्ता, 2 ग्राम नाग केसर, 2 ग्राम सूखा आंवला, 4 ग्राम सूखे अनार दाना, आधा ग्राम दालचीनी और आधा ग्राम इलाइची लेनी है। अब इस सभी सामग्री को अच्छी तरह से कूट पीस लें और किसी बारीक कपड़े से छान लें।
सेवन विधि

Google Image
अब आपका एक चूर्ण तैयार हो गया है। इस चूर्ण को दिन में दो बार 3 ग्राम गुनगुने पानी या छाछ के साथ लें। इस चूर्ण का कुछ दिन सेवन करने से पुरानी से पुरानी पेट की गैस और गैस की समस्या ख़त्म हो जायेगी।
अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी हो, तो इसे अपने दोस्त, रिश्तेदारों के साथ शेयर, लाइक और हमारे चैनल को फॉलो करें।
पुरानी से पुरानी पेट में गैस और कब्ज की समस्या को छूमंतर करेगा ये उपाय, सेवन विधि जान लें पुरानी से पुरानी पेट में गैस और कब्ज की समस्या को छूमंतर करेगा ये उपाय, सेवन विधि जान लें Reviewed by Author on July 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.