डायबिटीज में कारगर है सोयाबीन

आज के समय में डायबिटीज होना बहुत आम बात है। जिस तरह का आजकल लाइफस्टाइल हो गया है उसमें डायबिटीज बहुत तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है। स्थिति यह है कि न सिर्फ अधिक उम्र के लोगों को बल्कि आज के समय में युवा और बच्चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। यह एक ऐसा खतरनाक रोग है, जो शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देता है। एक बार होने के बाद जीवनभर साथ रहने वाली ये बीमारी ब्लड शुगर बढ़ने से होती है और इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं करता है। इसको अगर नजरअंदाज किया जाये तो शरीर के दूसरे अंग निष्क्रिय हो सकते हैं।तो आईये आज आपको बताते उस दियत के बारे में जो डायबिटीज के खतरे को कम करतीं हैं.

Google
एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोयाबीन अगर अपनी डाइट में नियमित लिया जाए तो ये डायबिटीज को काफी हद तक कण्ट्रोल करती है. आपको सोयाबीन फलियों की एक प्रजाति है| ये मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है आईये ये भी जान लें कैसे ये डायबिटीज के लिए बेहतर साबित हो सकती है। सोयाबीन से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है बल्कि दिल की रक्षा भी होती है और कोलोरेक्टल कैंसर से बचाव होता है। इसमें में आयरन भी पाया जाता है.
आयरन और फॉस्फॉरस जैसे खनिज तत्वों से भरपूर सोयाबीन पाचन में सुधार करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इन दिनों तेजी से बढ़ रही बीमारी डायबीटीज के खतरे को भी कम करता है सोयाबीन। उबला हुआ सोयाबीन कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। सोयाबीन में 52 प्रतिशत प्रोटीन और सिर्फ 19 प्रतिशत फैट होता है।

Google
इसके अलावा इसके कुछ और भी फायदे हैं आईये जान लेते हैं... सोयाबीन बढ़ते हुए बच्चों के लिए, बुजुर्गों, डायबीटीज और दिल के रोगियों और मोटापा घटाने के लिए बहुत उपयोगी है। कमजोरी होने पर अंकुरित सोयाबीन चबाने और उससे बना आहार खाना चाहिए।डायबीटीज के रोगियों के लिए सोयाबीन के आटे का उपयोग फायदेमंद होता है।
तो ये थे कुछ फायदे जो सोयाबीन से आप ले सकते हैं खासकर डायबिटीज की बीमारी में साथ ही और कई तरह से आपके शरीर को स्वस्थ्य रखता है.
डायबिटीज में कारगर है सोयाबीन डायबिटीज में कारगर है सोयाबीन Reviewed by Author on July 23, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.