रात को सोने से पहले यहां लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे


Third party image reference
प्रत्येक घर में सरसों का तेल जरूर मिल जाता है। सरसों के तेल का इस्तेमाल सब्जी पकाने में किया जाता है। इसके अलावा बहुत से लोग सरसों का तेल सिर में भी लगाते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको सरसों का तेल शरीर के 3 अंगो पर लगाने के जबरदस्त फायदे बताएंगे। आइए जानते हैं। रात को सोने से पहले इन 3 अंगों पर लगाएं सरसों का तेल, होंगे हैरान कर देने वाले फायदे।
1. रात को सोने से पहले सरसों का तेल बालों में लगाकर मालिश करें। ऐसा करने से बाल हमेशा काले, घने और मजबूत रहेंगे। और बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी। सरसों का तेल बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है। और बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

Third party image reference
2. पेट से संबंधित बीमारियां जैसे गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि से परेशान लोगों को रात को सोने से पहले नाभि में दो-तीन बूंद सरसों का तेल लगाना चाहिए। ऐसा करने से पेट की समस्याएं खत्म हो जाएंगी। और आंखों में जलन की समस्या भी खत्म होती है।

Third party image reference
3. जो लोग जोड़ों और घुटनों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें रात को सोते समय घुटनों पर सरसों के तेल की मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। और हड्डियां मजबूत होंगी।
सरसों के तेल के अन्य फायदे

Third party image reference
सरसों के तेल में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर होने के खतरे को कम कर देते हैं। इसके अलावा सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है। जो शरीर को गर्माहट प्रदान करती है। और इससे सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियां नहीं होती हैं। सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी और नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाने से दांत और मसूड़ों के दर्द से राहत मिलती है।
आपकी सेहत से संबंधित यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और व्हाट्सएप पर दोस्तों के साथ शेयर भी करें। और आगे भी ऐसी ही सेहतमंद ख़बरें पढ़ने के लिए नए पाठक चैनल को अभी फॉलो कर ले।
रात को सोने से पहले यहां लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे रात को सोने से पहले यहां लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे Reviewed by Author on July 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.