99% लोग नहीं जानते होंगे क्रिकेट में 1 गेंद पर अधिकतम कितने रन दौड़े जा सकते हैं, जानें

दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आप लोगों का हमारे चैनल पर स्पोर्ट की न्यूज़ को पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो करें. दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आप लोगों को बताने वाले हैं. की क्रिकेट में कई नियम ऐसे हैं. जिनको लेकर क्रिकेट के चाहने वालों के बीच संशय रहता है. इन्हीं नियमों में से एक है कि आखिर एक गेंद पर बल्लेबाज अधिकतम कितने रन दौड़ सकता है. अगर इतिहास खंगाल कर देखे तो कई बार ऐसे मौके आए हैं. जब ओवर थ्रो समेत एक गेंद पर बल्लेबाजों ने 6 से ज्यादा रन दौड़े हैं. तो आइए दोस्तों जान लेते हैं. कि आखिर एक गेंद पर बल्लेबाज कितने रन दौड़ सकता है.

Third party image reference
प्रथम श्रेणी में 10 रन दौड़ने का रिकॉर्ड-
बात करें प्रथम शिर्डी की तो एक गेंद पर अधिकतम 10 रन जोड़े गए हैं. यह कारनामा वर्ष 1873 में अल्बर्ट हार्नबाई ने किया था. बाद में साल 1900 इसमें रिकॉर्ड की बराबरी सैमुअल वूड ने की.

Third party image reference
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 8 रन का रिकॉर्ड-
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो 1 गेंद में सर्वाधिक 8 रन जोड़कर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. अंतिम बार यह रिकॉर्ड साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू सायमंड्स ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध टेस्ट मुकाबले में किया था. इसके अलावा तीन और बल्लेबाजों ने 1 गेंद पर 8 रन बनाए हैं. जिनमें डॉन ब्रैडमैन पैटसी हैंड्रेन और न्यूजीलैंड के जॉन राइट शामिल है.
जानिये क्या है नियम-

Third party image reference
एक गेंद पर बल्लेबाज कितने रन दौड़ सकता है. इस उल्लेख क्रिकेट के नियम 18 में किया गया है. इसके अनुसार जब तक गेंद प्ले में हो, मतलब डेड ना हो तब तक बल्लेबाज जितने चाहे उतने रन दौड़कर ले सकता है.
दोस्तों अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें, धन्यवाद
99% लोग नहीं जानते होंगे क्रिकेट में 1 गेंद पर अधिकतम कितने रन दौड़े जा सकते हैं, जानें 99% लोग नहीं जानते होंगे क्रिकेट में 1 गेंद पर अधिकतम कितने रन दौड़े जा सकते हैं, जानें Reviewed by Author on July 22, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.