सोने से पहले इस चीज के 4 दाने खा लें, मिलेंगे हैरान कर देने वाले कमाल के फायदे

मीठी चीजों में खासतौर पर इस्तेमाल होने वाली चिरौंजी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, चिरौंजी में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, इसके अलावा इसमें विटामिन C, और विटामिन D भी खूब होता है।

Third party image reference
चिरौंजी में कैलोरी काफी कम होती है, इसमें फाइबर की भी बहुत अच्छी मात्रा होती है, इसमें कैल्शियम, आयरन, जिंक जैसे मिनरल्स भी होते हैं, आज हम आपको चिरौंजी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

Third party image reference
1- शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी होने पर हर रात सोने से पहले चिरौंजी के 4 दाने साथ खा लें और ऊपर से एक गिलास दूध पी लें या इन दानों को दूध में उबाल लें और थोड़ी सी मिश्री मिलाकर दूध को गुनगुना रह जाने पर पी लें, इससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है।
2- अगर आपको हमेशा सर्दी जुकाम बना रहता है तो इसका सेवन बहुत फायदेमंद होगा, इसके सेवन से सर्दी जुकाम की तकलीफ से हमेशा के लिए निजात मिल जाती है।

Third party image reference
3- अगर चेहरे पर कील मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो चिरौंजी का सेवन करें, या संभव हो तो चिरौंजी को गुलाबजल में पीसकर चेहरे पर लगायें, इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी और दाग धब्बे भी दूर होंगे।
4- यदि त्वचा सम्बन्धी रोग हैं जैसे खुजली आदि तो इसके लिए 100 ग्राम चिरौंजी को पानी के साथ बारीक पीस लें, इसमें 15 ग्राम कच्चा सुहागा और गुलाबजल मिला लें, फिर इसे खुजली वाले स्थान पर लगा लें, लाभ होगा।
सोने से पहले इस चीज के 4 दाने खा लें, मिलेंगे हैरान कर देने वाले कमाल के फायदे सोने से पहले इस चीज के 4 दाने खा लें, मिलेंगे हैरान कर देने वाले कमाल के फायदे Reviewed by Author on July 24, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.