दाद, खाज और खुजली होने पर ना करें यह 3 काम, कभी नहीं होगी यह समस्या

नमस्कार दोस्तों मेरे चैनल में आप सभी का स्वागत है. सेहत से जुडी खबरों के लिए आप मेरे चैनल को ज्यादा से ज्यादा संख्या में फॉलो करना ना भूलें.

Third party image reference
अक्सर यह देखा जाता है कि दाद, खाज और खुजली होने पर लोग कई ऐसी चीजों नका इस्तेमाल करते हैं जिनका इस्तेमाल उन्हें बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इस लेख में हम आपको उन्ही गलतियों को बतायेंगे जिनको अक्सर लोग दाद, खाज और खुजली के समय करते हैं. तो आइये इस बारे में विस्तार से बात करते हैं.

Third party image reference
ना करें ये तीन काम
साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल: दाद, खाज और खुजली होने पर व्यक्ति को साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल करना बिलकुल बंद कर देना चाहिए. साबुन और शैम्पू में वो तत्व होते है जो एक ही दिन में त्वचा की तकलीफ को दुगना कर देंगे. यह गलती अक्सर ज़्यादातर व्यक्ति करते है अगर आपको साबुन का इस्तेमाल करना है तो एंटीफंगल या नीम के साबुन का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
खटाई का सेवन: दाद, खाज और खुजली होने पर व्यक्ति को खटाई वाली चीजे नहीं खानी चाहिए जैसे की ईमली, आमला, और खट्टी छाछ, दही, पानीपूरी आदि जैसे चीजे खाना बंद कर देना चाहिए क्यूंकि ये चीजे दाद, खाज और खुजली को तेजी से बढ़ाते है. ज़्यादातर व्यक्ति को ये बात ध्यान में नहीं रहती इसलिए वो लोग दाद, खाज और खुजली का इलाज तो करते रहते है लेकिन उन्हें फायदा नहीं होता है.
ठंडे पानी से नहाना: दाद, खाज और खुजली होने पर हमेशा नहाने के लिए नीम का पानी गर्म करे और उससे ही नहाये। दाद, खाज और खुजली होने पर कभी भी ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए.

Third party image reference
आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें जरुर बताएं ताकि हम आपको इस तरह सेहत से जुडी खबरें ऐसे ही समय समय पर देते रहें. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस लाइक और शेयर करना ना भूलें.
दाद, खाज और खुजली होने पर ना करें यह 3 काम, कभी नहीं होगी यह समस्या दाद, खाज और खुजली होने पर ना करें यह 3 काम, कभी नहीं होगी यह समस्या Reviewed by Author on July 17, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.